व्हाट्सएप यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब आप अपने अकाउंट को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए पासकी फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब आप अपने अकाउंट को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए पासकी फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ समय पहले व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पासकी फीचर को बीटा टेस्टिंग में शामिल किया था। अब हाल ही में आईओएस यूजर्स के लिए भी व्हाट्सएप का लेटेस्ट अपडेट (24.9.78) जारी कर दिया गया है, जिसमें ये पासकी फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है।

तो आखिर ये पासकी फीचर है क्या?

आसान भाषा में कहें तो पासकी एक तरह का डिजिटल की है जो आपके फेस आईडी, टच आईडी या पिन की मदद से आपके व्हाट्सएप अकाउंट को सुरक्षित करता है। इससे न सिर्फ आपका लॉग इन आसान हो जाता है बल्कि ये आपके अकाउंट को किसी भी अनजान व्यक्ति से सुरक्षित रखता है।

पहले जहां आपको छह अंको का पासवर्ड या एसएमएस के जरिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की आवश्यकता होती थी, वहीं अब पासकी के साथ ऐसा नहीं है। खास बात ये है कि पासकी को इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत नहीं होती है।

पासकी को सक्रिय करने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप का लेटेस्ट अपडेट करना होगा। इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और फिर अकाउंट सेक्शन में जाकर “पासकी” ऑप्शन को ढूंढे। इस ऑप्शन को चुनकर आप आसानी से पासकी को सक्रिय कर सकते हैं। ध्यान दें कि हो सकता है कि अपडेट अभी आपके फोन पर उपलब्ध न हो। ऐसे में आप कुछ समय बाद ऐप स्टोर में जाकर अपडेट की जांच कर सकते हैं।

व्हाट्सएप एक पासकी सुविधा शुरू कर रहा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह हमारे खातों को सत्यापित करना आसान बनाकर बातचीत में सुरक्षा की सुविधा प्रदान करता है। मेटा ऐप लंबे समय से उपयोगकर्ता सुरक्षा को सबसे अधिक प्राथमिकता देने पर केंद्रित है। यूजर सेफ्टी और सिक्यॉरिटी को बढ़ाने के लिए मैसेजिंग कंपनी ने कई फीचर्स लॉन्च किए हैं।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए, अपनी बातचीत को निजी रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है। परिणामस्वरूप, व्हाट्सएप का नया पास कुंजी फीचर उपयोगकर्ताओं के हितों को तदनुसार पूरा करता है।

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए इसे सुलभ बनाने के छह महीने बाद, पासकी सुविधा को हाल ही में iOS पर रोल आउट करना शुरू किया गया था। पहले, केवल चयनित बीटा टेस्टर्स को ही इस सुविधा तक पहुंच प्राप्त थी, हालांकि, WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, पासकी अब सभी iOS उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

व्हाट्सएप पर पासकी क्या है?

व्हाट्सएप का पासकी सत्यापन कई प्रमाणीकरण विकल्प देता है, जिसमें चेहरे की पहचान, बायोमेट्रिक्स या ऐप्पल के पासकी मैनेजर पर संग्रहीत पिन शामिल है। विकल्पों की यह विविधता न केवल सुविधा प्रदान करती है बल्कि अनधिकृत पहुंच के खिलाफ मजबूत सुरक्षा की गारंटी भी देती है।

व्हाट्सएप पर पासकी विकल्प योग्य करना

इसे स्थापित करना उन लोगों के लिए सरल है जो पासकी को सक्षम करना चाहते हैं। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपका व्हाट्सएप ऐप स्टोर के माध्यम से अपडेट किया गया है। इसके बाद अकाउंट पर क्लिक करें और पासकीज विकल्प देखें।

टॉप 5 मोबाइल की डिटेल्ड

Leave a comment